Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, September 6, 2020

10 एकड़ में लगी धान की फसल नदी में विलीन, गाइड बांध पर बढ़ा खतरा

मधुबनी प्रखंड के धनहा गौतम बुद्ध सेतु के एक नंबर पिलर के निचले हिस्से में नदी कटाव कर रही है। नदी के कटाव से लगभग 10 एकड़ धान का फसल नदी में विलीन हो गया है। कटाव धनहा गौतम बुद्ध सेतु के एक नंबर पिलर से सेमरबारी 23,40 प्वाइंट तक जाने वाली गाइड बांध के बगल में हो रहा है। लेकिन जल संसाधन विभाग के अधिकारी पूरी तरह से मौन साधे हुए हैं। अगर इसी तरह से तेज गति से कटाव होता रहा तो नदी को गाइड बांध के करीब पहुंचने में समय नहीं लगेगा। गाइड बांध के बगल में नौका टोला गांव के लोग नदी का तेज कटाव को देखते हुए पूरी तरह से डरे हुए हैं। नौका टोला गांव के लोगों का मानना है कि अगर इसी रफ्तार में कटाव होता रहा तो 24 घंटे में नदी की धारा गाइड बांध तक पहुंच जाएगी।

जिसके बाद गाइड बांध पर खतरा बढ़ जाएगा। लेकिन 23,40 प्वाइंट पर तैनात जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता पूरी तरह से कटाव से अनभिज्ञ हैं। 2012 में धनहा गौतम बुद्ध सेतु निर्माण के समय बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा धनहा गौतम बुद्ध सेतु के एक नंबर पिलर से लेकर सेमरबारी 23,40 पॉइंट तक लगभग 100 मीटर की दूरी में नौका टोला एवं सेमरबारी गांव को बचाने के लिए गाइड बांध का निर्माण कराया गया था। उस समय गाइड बांध एवं नदी की धारा की दूरी लगभग 100 मीटर की थी। लेकिन एकाएक नदी का कटाव शुरू हो जाने से नदी की धारा गाइड बांध के सभी पहुंच गई है।

जल्द ही पुल निर्माण निगम कटावरोधी कार्य शुरू करेगा

पिछले वर्ष भी तेज गति से शुरू हुआ था कटाव
पिछले वर्ष भी नौका टोला व सेमरबारी गांव के सामने गाइड बांध के उत्तर दिशा में तेज गति से कटाव शुरू हो गया था। ग्रामीणों की सूचना पर जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने पुल निर्माण निगम के अधिकारियों को सूचना दी। जिसके बाद कटाव रोधी कार्य शुरू हुआ जिसके बाद नदी का कटाव थम गया था।

गाइड बांध कटा तो दर्जनों गांव नदी में हो जाएंगे विलीन
नौका टोला गांव के ग्रामीण महातम यादव, शर्मा दुबे, पहवारी साह, बाला साह, पटेसर यादव, बृजेश राय, बल्ली यादव,जयकिशन यादव, भागीरथी यादव सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि 2 दिनों से नौका टोला गांव के सामने गाइड बांध के उत्तर दिशा में नदी तेज गति से कटाव कर रही है। लेकिन अभी तक जल संसाधन विभाग के अधिकारी कटाव स्थल पर नहीं पहुंचे हैं। जिससे नौका टोला गांव के ग्रामीण काफी दहशत में है। ग्रामीणों ने बताया कि नदी की धारा को गाइड बांध तक पहुंचने 20 मीटर का फासला बचा है। अगर इसी गति से नदी कटाव करती रही तो गाइड बांध तक पहुंचने में समय नहीं लगेगा। नौका टोला गांव निवासी शर्मा दुबे सहित अन्य किसानों का अभी तक 10 एकड़ धान का फसल नदी में विलीन हो चुका है।

धनहा गौतम सेतु के एक नंबर पिलर के निचले हिस्से में नौका टोला गांव के समीप कटाव होने की सूचना बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता को दे दी गई है। जल्द ही पुल निर्माण निगम द्वारा कटाव रोधी कार्य शुरू कराया जाएगा।
बृजेश कुमार, कनीय अभियंता, जल संसाधन विभाग।​​​​​​​



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
10 acres of paddy crop merged in river, danger on guide dam increased

https://ift.tt/3bvnCHg
दैनिक भास्कर,,1733

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot