Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, September 6, 2020

मधुबनी व सुपौल के दो लोगों की काेरोना से माैत, जिले में 20 नए संक्रमित मिले

डीएमसीएच में रविवार को इलाजरत दो काेराेना पाॅजिटिव की मौत हो गई। इसमें से सुपौल जिले के एक 85 वर्षीय व्यक्ति की मौत रविवार की अहले सुबह हो गई। जबकि मधुबनी जिले के बासोपट्‌टी गांव के 72 वर्षीय व्यक्ति की मौत डीएमसीएच में पहुंचने के कुछ ही देर बाद हो गई। वहीं जिले में फिर 20 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। जिसमें से स्वास्थ्य विभाग की ओर से रैपिड एंटीजन किट से जांच में 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसमें बहेड़ी में 5, सदर में 3, बेनीपुर में 2 व कुशेश्वरपूर्वी, मनीगाछी, तारडीह प्रखंड में एक-एक पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इस तरह से जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2385 पर पहुंच गई है।
डीएमसीएच के आइसोलेशन में 2, कोविड वार्ड में 26 एवं कोरोना आइसीयू में 6 गंभीर मरीज भर्ती : जिले में कोरोना के मरीजों के लिए 1,270 बेडों की व्यवस्था की गई है। जिसमें से डीएमसीएच में 300, जिला स्कूल परीक्षा भवन में 300, रेलवे कोच में 320, बेनीपुर में 100, बिरौल में 100, जाले में 60 व किरतपुर, बहादुरपुर, मनीगाछी प्रखंड में 30-30 बेडों को कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। सिर्फ डीएमसीएच के आइसोलेशन में 2, कोविड वार्ड में 26 व कोरोना आइसीयू में 6 मरीज भर्ती है। सभी का इलाज चल रहा है।

जिले में संक्रमितों की संख्या हुई 2358, 33 लोग गंवा चुके हैं जान

होम आइसोलेशन में ही ठीक हो रहे हैं मरीज

डीएमसीएच कोविड अस्पताल और जिला स्कूल परिसर में स्थित कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों की संख्या में लगातार कमी हो रही है। अगस्त की दूसरी एवं तीसरी सप्ताह से मरीजों की संख्या में कमी देखी जा रही है। विशेषज्ञ चिकित्सकों की मानें तो कोरोना मरीजों की स्थिति ऐसी नहीं हो रही है कि उन्हें अस्पताल में भर्ती किया जा सके। अधिकतर मरीज होम आइसोलेशन में ही ठीक हो रहे हैं। सिर्फ वैसे मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं, जिन्हें ऑक्सीजन या जीवन रक्षक स्पोर्ट की जरूरत है। जून-जुलाई माह में मरीजों की संख्या इतनी बढ़ गई थी कि अस्पतालों में बेड मिलना मुश्किल हो गया था। हालांकि तब कोविड-19 सेंटरों की संख्या भी कम थी। अब कुछ नए कोविड कोविड केयर सेंटर में बनकर तैयार हो गए हैं। जिले में डीएमसीएच सहित विभिन्न अस्पतालाें में 1270 बेड हैं लेकिन अाज की तारीख में 34 मरीज ही भर्ती है।

होम आइसोलेशन में ही रहना पसंद कर रहे मरीज: सीएस

सिविल सर्जन डॉक्टर संजीव कुमार सिन्हा ने कहा कि जब से होम आइसोलेशन में रहने का नियम बना है। तब से कोविड अस्पताल डीएमसीएच में मरीजों की संख्या घटने लगी है। अस्पतालों में वैसे ही मरीज भर्ती हो रहे हैं, जिन्हें किसी तरह की परेशानी हो रही है। जिनके घर में अलग से रहने की व्यवस्था है, वे होम आइसोलेशन में ही रहना पसंद कर रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Two people from Madhubani and Supaul got Mait from Karona, 20 new infected in the district

https://ift.tt/3lTOm8Z
दैनिक भास्कर,,1733

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot