Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, September 5, 2020

पटना की 23 फल-सब्जी मंडियों में लगेगा कंपोस्ट प्लांट, कचरे का उपयोग होने से सफाई में भी मिलेगी मदद

राजधानी की फल-सब्जी मंडियों की बेहतर सफाई के लिए नगर निगम ने अनाेखी तरकीब निकाली है। मंडियों में कंपोस्ट पिट के निर्माण की योजना तैयार की गई है। पहले चरण में 23 मंडियों की सूची तैयार की गई है, जहां पर 100 से 2000 किलो तक की क्षमता वाले कंपोस्ट पिट का निर्माण हाेगा। इस योजना पर अगले एक से दो माह में कार्य को पूरा कराए जाने की तैयारी है।

निगम प्रशासन ने सशक्त स्थायी समिति की बैठक में इस योजना को मंजूरी दिलाई है। दरअसल, स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में खराब प्रदर्शन के बाद उन बिंदुओं पर सुधार की कोशिश की जा रही है, जहां से सबसे अधिक गंदगी फैलती है। निगम सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर काम कर रहा है। प्रारंभिक चरण में एक स्थान पर बड़े पैमाने पर गीला कचरा से कंपोस्ट बनाने के प्लांट लगाने की योजना तैयार की जा रही थी।

इसमें जगह की कमी की समस्या आ रही है। इसको देखते हुए उन इलाकों में ही कंपोस्ट पिट बनाने का कार्य किया जा रहा है, जहां बायो वेस्ट सबसे अधिक निकलता है। फल व सब्जी मार्केट से काफी ज्यादा मात्रा में सॉलिड वेस्ट का उत्सर्जन होता है। अभी इसका निस्तारण रामाचक बैरिया स्थित कूड़ा प्वाइंट पर ही अन्य सॉलिड वेस्ट के साथ किया जा रहा है।
नर्सरी व आम लोग ले सकेंगे कंपोस्ट
फल व सब्जी मार्केट में बनने वाले कंपोस्ट का वितरण भी नगर निगम की ओर से किया जाएगा। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कहा कि कंपोस्ट पिट से बनने वाले कंपोस्ट की खपत के लिए स्थानीय स्तर पर काम करने वाली नर्सरी के संचालकों के साथ करार किया जाएगा। उन्हें यह उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही, आम लोग भी अपने बगीचे को हरा-भरा रखने के लिए इन स्थानों से कंपोस्ट ले सकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
23 fruit-vegetable mandis will have compost plant, use of waste will help cleanliness

https://ift.tt/2Dx1500
दैनिक भास्कर,,1733

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot