Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, September 4, 2020

9वीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन के साथ निजी स्कूलों ने शुरू की लाइव क्लास, सिलेबस को पूरा करना चुनौती

सीबीएसई मान्यताप्राप्त स्कूलों में 9वीं कक्षा के बच्चों का रजिस्ट्रेशन चल रहा है। इसके साथ ही निजी स्कूलों के लिए समय पर सिलेबस पूरा करना चुनौती बन गयी है। इसे देखते हुए शहर के सभी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में बच्चों की सुविधा को देखते हुए ऑनलाइन व लाइव क्लास शुरू की गयी है, ताकि समय पर सिलेबस पूरा किया जा सके। शहर के शांतिपुरी मुहल्ला स्थित शांतिनिकेतन जुबली स्कूल में बच्चों की सुविधा के लिए लाइव क्लास शुरू की गयी है। शांतिनिकेतन जुबली स्कूल के प्राचार्य एसएन सिंह ने बताया कि लॉकडाउन को लेकर स्कूल में कक्षाएं बाधित हैं।

पहले सभी कक्षा के बच्चों की सुविधा के लिए ऑनलाइन लेक्चर व व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से बच्चों को पाठ्य सामग्री उपलब्ध करायी गयी। लेकिन, लॉकडाउन समाप्त होने के इंतजार में देखते ही देखते कई महीने गुजर गए। अब नौवीं कक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। ऐसे में नौवीं व दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्पेशल व्यवस्था की गयी है। उनकी परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही होंगी।

इसे देखते हुए तत्काल लाइव कक्षाएं शुरू की गयी हैं। मोबाइल व व्हाट्सएप के जरिए विद्यार्थियों व अभिभावकों से संपर्क साधा जा रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल सके। लाइव कक्षा में पिरियड वाइज शिक्षक कक्षा ले रहे हैं। प्रतिदिन अलग-अलग विषयों के लिए चार पिरियड संचालित हो रहे हैं। इस दौरान विद्यार्थी अपनी जिज्ञासा व समस्या का समाधान भी पा रहे हैं।

इसी तरह शहर के अन्य विद्यालयों आर्य विद्यापीठ, सीएस डीएवी पब्लिक स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल, जीवन पब्लिक स्कूल, एमएस मेमोरियल पब्लिक स्कूल आदि में भी बच्चों को ऑनलाइन स्टडी मेटिरियल उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही उन्हें पढ़ाया भी जा रहा है। ताकि समय पर सिलेबस पूरा हो तथा विद्यार्थी परीक्षा के लिए तैयार रहें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Private schools start live class with registration in 9th grade, challenge to complete syllabus

https://ift.tt/3jNQBZQ
दैनिक भास्कर,,1733

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot