Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday, September 8, 2020

अब सोशल मीडिया पर 9वीं और 10वीं के छात्र छात्राओं को पढ़ाएंगे गुरुजी, मेरा दूरदर्शन भी शुरू

कोरोना संक्रमण काल में छात्र-छात्राओं के पठन-पठन को सुचारू रखने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन की संयुक्त पहल से तैयार की गई फेसबुक लाइव क्लास योजना का शुभारंभ मंगलवार को डीएम कुंदन कुमार ने शहर के विपिन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में तकनीक की सहायता से ही हम समाज के अंतिम पायदान पर खड़े छात्र को शिक्षित कर सकते हैं। फेसबुक, यू-ट्युब, वाट्सएप जैसे सोशल मीडिया के की सहायता से हम छात्रों तक शिक्षा की पहुंच बना सकते हैं। शिक्षा का प्रसार वहां कर सकते हैं जहां तब तक शिक्षा की पहुंच नहीं हो सकी है। इसके पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी कुंदन कुमार प्रशिक्षु आईएस अनुराग कुमार,एसडीएम विद्यानाथ पासवान व डीईओ विनोद कुमार विमल ने संयुक्त रूप से किया।

डीईओ विनोद कुमार विमल ने कहा कि आज कोराेना काल में जब विद्यालय बंद हैं। तब ऑनलाइन शिक्षा की उपयोगिता और भी महत्वपूर्ण हो गई है। उद्घाटन के दौरान डीएम की उपस्थिति में लाइव क्लास का प्रेजेंटेशन भी दिया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि अब 214 छात्र- छात्राएं फेसबुक पर एक्टिव हैं और करीब 700 से अधिक सब्स्क्राइबर हैं। लेकिन ये संख्या और बढ़नी चाहिए। उन्होंने इसे सभी सोशल मीडिया साइट की सहायता से प्रसारित करने का निर्देश दिया। कार्यक्रम संचालन नोडल शिक्षक राजीव पाठक ने की।

डीएम कुंदन कुमार ने लाइव क्लास योजना का विपिन उमावि में किया शुभारंभ

देश के बच्चों में क्षमता की कमी नहीं है, सिर्फ मार्गदर्शन देना है

जिलाधिकारी ने कहा कि हमारे देश के बच्चों में क्षमता की कमी नहीं है। आवश्यकता बस उन्हें सही व उचित मार्गदर्शन दे उनके सपनों को साकार करने में मददगार बनने की है। इसके लिए शिक्षकों को छात्रों की रुचि को समझते हुए शिक्षा को सरल,सुलभ व रुचिकर बनाने की जरूरत है। शिक्षा के साथ खेेलकद,नृत्य-संगीत आदि विधाओं को भी प्रोत्साहित करने की जरूरत है। तभी सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

डीडी बिहार पर मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय कार्यक्रम में 132000 छात्र-छात्राओं को जोड़ा

वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर विगत 6 माह से स्कूल कॉलेज बंद हैं। ऐसे में छात्र- छात्राओं के पठन-पाठन का विकल्प ऑनलाइन शिक्षा के साथ सोशल साइट्स बने हुए हैं। राज्य सरकार की ओर से पठन-पाठन को सुचारू रखने के लिए डीडी बिहार पर मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय कार्यक्रम प्रसारित किया जा रहा है। इसमें पहली से लेकर 12 वीं तक की कक्षाएं अलग-अलग समय पर संचालित होती हैं। फिलहाल इस योजना से अब तक जिले के करीब 132000 छात्र-छात्राएं जुड़े हुए हैं। शुरुआती बढ़त के बाद इसमें छात्र- छात्राओं की रूचि कम होने लगी थी।

ये पदाधिकारी मौके पर रहे मौजूद

मौके पर डीपीओ स्थापना कपिल देव तिवारी, राघवेंद्र मणि त्रिपाठी, मो.शाहनवाज, श्री भगवान ठाकुर,डीपीओ सह नोडल अधिकारी राजन कुमार, एडीपीसी राजेशन रावत, विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सुधारानी, जितेंद्र सिन्हा, सूर्यांश कुमार, भारत कुमार झा थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Now 9th and 10th students on social media will teach students, Guruji, my Doordarshan will also start

https://ift.tt/2DKJNNc
दैनिक भास्कर,,1733

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot