Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, September 6, 2020

महागठबंधन में हुई ग्रेडिंग, इसी पर होगा सीटों का बंटवारा, दिल्ली में राष्ट्रीय तो पटना में राज्यस्तरीय नेता कर रहे विमर्श

महागठबंधन ने सीटों शेयर के हिसाब सहयोगियों की ग्रेडिंग की है। गठबंधन के दो बड़े दलों राजद और कांग्रेस ने सहयोगियों को इससे अवगत भी करा दिया है। बता दिया है कि चुनाव की अधिसूचना जारी होने की तिथि के आस-पास सीटों के बंटवारे की औपचारिक घोषणा की जाएगी। राजद और कांग्रेस पर भरोसा करें तो सीटों की संख्या के लिए जो ग्रेडिंग बनाई गई है उसमें पार्टी की ताकत, नेता की आम जनमानस में स्वीकार्यता, सामाजिक समीकरण के हिसाब से उसका जनाधार और पिछले चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन को पैमाना बनाया गयाहै।

किसको कितना हिस्सा

राजद- 145-155
कांग्रेस- 45 से 55
भाकपा-माले- 13 से 16
रालोसपा- 12 से 15
वीआईपी- 8 से 12
सीपीआई और सीपीएम 7 से 11 सीटें मिलने की उम्मीद है।

दिल्ली में राष्ट्रीय तो पटना में राज्यस्तरीय नेता कर रहे विमर्श

सीपीआई और सीपीएम के डी. राजा और सीताराम येचुरी की कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से कई दौर की वार्ता हो चुकी है। बिहार में उनके राज्यस्तर के नेता राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद से बात कर रहे हैं।

दिल्ली में गाेहिल सहयाेगी दलाें से कर रहे संपर्क

वर्चुअल दौर में महागठबंधन के नेताओं की सीटों के एडजस्टमेंट को लेकर लगातार बात हो रही है। पहले नेता एक-दूसरे के यहां जाकर बात करते थे तो सूचना सार्वजनिक हो जाती थी, पर वर्चुअल बैठकों के कारण अब महागठबंधन के नेताओं की बैठकें आम नहीं हो पा रही हैं।

दिल्ली में कांग्रेस नेता अहमद पटेल, वेणुगोपाल और शक्ति सिंह गोहिल की तिकड़ी लगातार सहयोगी दलों के अध्यक्षों के संपर्क में है। वहीं सहयोगी दलों का राज्य नेतृत्व, राजद के प्रदेश नेतृत्व से बात कर रहा है। राजद ने सहयोगी दलों से बात करने के लिए प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद को नियुक्त किया है। वही रालोसपा समेत सभी घटक दलों के नेताओं से सीटों व उम्मीदवारों को लेकर बातचीत कर रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Grading took place in the grand alliance, seats will be divided on this, national in Delhi and state level leaders are discussing in Patna

https://ift.tt/3i9diHw
दैनिक भास्कर,,1733

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot