नए पुल के डाउन लाइन को चालू करने के लिए रविवार को आठ घंटे का ब्लॉक लिया गया। दिन के 11 से शाम 7.20 तक डाउन लाइन पर मेगा ब्लॉक अवधि में डाउन लाइन पर परिचालन शुरू करने के लिए कार्य हुए। दिन पर नई बिछाई ट्रैक का इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य होता रहा। रविवार से पुराने पुल की डाउनलाइन को बंद कर दिया गया।
देर शाम आठ बजे के बाद नये पुल के डाउनलाइन को चालू किया गया। वहीं डाउन में लाइन नंबर छह की पुरानी ट्रैक को डिसमेंटल कर नई ट्रैक बिछाई गई। किऊल और लखीसराय के लगभग चार किमी क्षेत्र में ड्रोन कैमरे से चल रहे कार्यों की निगरानी होती रही। एसएसई पीडब्ल्यूआई कंस्ट्रक्शन ने बताया कि लाइन नंबर छह को जोड़ने के लिए ट्रैक प्वाइंट बिछाने का काम देर शाम तक पूरा किया गया। इसके बाद पैकिंग का काम होगा। लाइन इलेक्ट्रिफिकेशन सोमवार तक पूरा किया जाएगा। निर्माणाधीन प्लेटफॉर्म को जाने वाली लाइन नंबर सात एवं आठ पर काम होना है। ट्रैक प्वांइट तैयार है। टी 28 मशीन से उठाकर ट्रैक प्वाइंट को कार्य स्थल पर लाने के बाद जोड़ा जाएगा। किऊल एवं लखीसराय में लगे 47 सिग्नल प्वाइंट की टेस्टिंग चल रही है। जैसे जैसे एनआई की निर्धारित समय सीमा नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे काम तेज हो रहा है।
पुराने पुल को रेलवे ने कहा-अलविदा
रविवार देर शाम रेलवे ने ब्रिज नंबर 136 पुराने पुल को अलविदा किया। अब पुराने पुल पर ट्रेनें नहीं दौड़ेगी। पुराने पुल पर अंतिम बार स्टॉफ स्पेशल एवं मालगाड़ियां दिन के 10 बजे तक दौड़ी। इसके बाद डाउन लाइन डसिमेंटल करने को 11.20 से शाम 7.20 तक आठ घंटे का ब्लॉक लिया गया।
लखीसराय में अभी दो ही ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें
लखीसराय में भी बड़ा बदलाव 17 मई के बाद से दिखेगा। फिलहाल एक अप एवं डाउन लाइन से ट्रेनें चलाई जा रही हैं। लाइन नंबर एक का काम शेष है। स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर दो के हिस्से को तोड़ वहां नई ट्रैक बिछेगी। लखीसराय में पहले दो लाइन थी एनआई के बाद बढ़कर चार हो जाएगी। प्लेटफार्म नंबर एक बंद हो जाएगा।
नए रेलवे ब्रिज से यार्ड में हुआ बड़ा बदलाव
नये रेलवे ब्रिज के चलते यार्ड में बड़ा बदलाव हुआ है। यार्ड रिमॉडलिंग के तहत नये सिरे से ट्रैक बिछाई गई है। इलेक्ट्रिफिकेशन हो रहा है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि नये रेलवे पुल के कारण यार्ड घुमावदार बनाया गया है।
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दैनिक भास्कर,,1733
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