Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, May 17, 2020

योग से विकसित होती है रोग-प्रतिरोधक क्षमता

शहर के लक्ष्मिनियां चौक स्थित समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकारकी औरसे संचालित बालक गृह बालक के 22 बच्चों को कोविड-19 से सुरक्षा एवं बचाव के लिए योग एवं प्राणायाम का आयोजन कर रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। योगाभ्यास एवं प्रणायाम को लेकर बच्चों के बीच उत्साह व्याप्त है।

इससे पहले अप्रैल माह में बच्चों के लिए 5 हजार गानों से संग्रहित सारेगामा कारवां, सोनी का करावो सिस्टम, हारमोनियम, तबला, ढोलक एवं डफली जैसे वाद्य यंत्रों की सुविधाएं उपलब्ध कराया जा चुका है, ताकि बच्चों के बीच पढाई के साथ-साथ संगीत कला का भी विकास संभव हो सके।

जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक भास्कर प्रियदर्शी ने कहा है कि कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर सभी बच्चों को मास्क उपलब्ध कराने सहित अगले आदेश तक बालगृह में आगंतुकों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है। गृह गेट पर हैंड वाश एवं र सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक दो घंटे में सभी बच्चों का हैंड वाश कराया जा रहा है। कोविड-19 से बचाव के लिए बाल कल्याण समिति, बाल संरक्षण इकाई एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा बालगृह एवं विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Yoga develops immunity

https://ift.tt/2Zf92PY
दैनिक भास्कर,,1733

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot